Jodhpur Police Unique Initiative, जोधपुर में पुलिस, क्या है चोरियां रोकने का जोधपुर पुलिस का अनोखा प्लान, शहर में बढ़ती Theft, जोधपुर कमिश्नरेट, safeguard house during go out from suncity, no fear of theft while go out for wedding in jodhpur
Administration in Jodhpur News Voice of Jodhpur

Jodhpur Police Unique Initiative: जोधपुर में पुलिस ने कर दिया ये इंतजाम, जानिये क्या है चोरियां रोकने का अनोखा प्लान


Jodhpur Police Unique Initiative: यदि आप किसी विवाह समारोह या आवश्यक कार्य से Suncity (जोधपुर) से बाहर जा रहे हैं और आपको घर में चोरी हो जाने का डर सता रहा है, तो अब निश्चित हो जाइये। जोधपुर पुलिस ने शहर में बढ़ती चोरियों (Thefts) को रोकने का अनोखा तरीका अपनाया है। जोधपुर पुलिस के इस अनोखी पहल (Unique initiative) के बाद चोर को सूने मकान में चोरी करना भारी पड़ सकता है।

आपको डरने की जरूरत नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि जोधपुर पुलिस कमिश्नरेट की ओर से नए साल में खास पहल के चलते आपके इस डर को खत्म करने का इंतजाम कर दिया है। अब आम लोगों को सिर्फ इतना करना है कि घर से बाहर जाने से पहले इसकी सूचना पुलिस को देनी है।


दरअसल जोधपुर पुलिस कमिश्नरेट के डीसीपी (पूर्व) ने एक नवाचार किया है, जिसके तहत यदि आप किसी भी कार्य से घर से बाहर जा रहे हैं, और आपके घर में कोई नहीं है, तो घर से बाहर जाने से पहले इसकी सूचना पुलिस को देनी है कि आप इतने दिनों के लिए शहर से बाहर जा रहे हैं, हमारे घर में कोई नहीं रहेगा। उसके बाद पुलिस आपके घर पर कड़ी नजर रखकर चोरों से घर की हिफाजत करेगी। आपके घर पर विशेष गश्त की व्यवस्था की जाएगी।

जोधपुर पूर्व पुलिस ने सुनसान मकानों के आसपास गश्त बढ़ाने का आदेश दिया है। इसके तहत हर थाना क्षेत्र में बीट कांस्टेबल को यह जानकारी लेनी होगी कि उसके क्षेत्र में कोई घर सूना तो नहीं है। उस घर के मालिक बाहर गए हुए हैं क्या? उसके बाद पुलिस उस सुनसान घर पर कड़ी नजर रखेगी।

ये पढ़ेंवर्ष 2021 में कितने सूर्य और चंद्र ग्रहण, किन देशों पर क्‍या प्रभाव? जानें दिन-तारीख, समय, प्रभाव क्षेत्र और धार्मिक मान्यता

इस तरह निगरानी रखेगी पुलिस

आमजन को घर छोड़कर शहर से बाहर जाने से पहले अपना मोबाइल नंबर, घर का पता, मकान की फोटो और कितने दिन के लिए बाहर जा रहे हैं इसकी पूरी जानकारी पुलिस को देनी होगी।

आपकी ओर से दी गई सूचना के बाद पुलिस विभाग कंट्रोल रूम की ओर से समस्त गश्त करने वाले पुलिसकर्मियों को सूचना दे दी जाएगी। चाहे वह पेट्रोलिंग करने वाले हो या चेतक या पैदल गश्त वाले, सभी को मोबाइल पर इस बाबत सूचना दी जाएगी।

गश्त करने वाले पुलिसकर्मी आपके घर के आसपास चक्कर लगाकर चोरों की नजर से उसे बचाएँगे। इसी तरह आपके घर की तरफ अतिरिक्त और पैनी नजर पुलिस की रहेगी। अगर पुलिस का यह फॉर्मूला कारगर रहा तो शहर में चोरी की वारदातों पर लगाम लगने की संभावनायें बढ़ जाएंगी।

जोधपुर में जल्द ही लागू होगी यह व्यवस्था

हालांकि यह अवस्था अभी लागू नहीं हुई डीसीपी धर्मेंद्र सिंह यादव ने बताया कि इस व्यवस्था को लेकर और मंथन चल रहा है, ताकि पुख्ता रूप से यह व्यवस्था शहर में लागू की जा सके। लोगों को सुरक्षित और आश्वस्त किया जा सके कि जोधपुर पुलिस कमिश्नरेट के होते आपके घर में कोई नजर उठाकर भी नहीं देख सकता। संभवत ऐसी व्यवस्था भारत भर में पहली बार जोधपुर पुलिस कमिश्नरेट में की जा रही है।

जोधपुर शहर में बढ़ती हुई चोरी की वारदातों को देखते हुए जोधपुर पुलिस ने यह अनोखा प्लान बनाया है। पुलिस के इस प्लान के बाद काफी हद तक आमजन को अपने घर पर चोरी होने का डर खत्म हो जाएगा।

READ Too: CBSE Board Exams 2021 Of Class 10th,12th From May 4, Results By July 15

We, the AapnoJodhpur team welcome this Jodhpur Police Unique initiative for the safety of common people and property and building a new trust bond among people.

Please post Your queries or information in the below comment box. Connect with us for all the latest updates through Facebook and follow us on Twitter.

(सौजन्य से: News18)


About the author

Leave a Reply